December 3, 2022
koo app kya hai | koo app को कैसे इस्तेमाल करें?

koo app kya hai | koo app को कैसे इस्तेमाल करें?

नमस्कार मित्रों, आज के लेख में हम बात करने वाले हैं koo app के बारे में जो कि एक microblogging site है। जिस पर आप ट्विटर की तरह कोई भी बात पर अपनी राय रख सकते हैं। दोस्तों यह koo app पूरी तरह से स्वदेशी है। 

दोस्तों अगर आप ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस ऐप का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इस ऐप में ट्विटर के फीचर्स के अलावा और भी बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं जो कि ट्विटर पर मौजूद नहीं है। इसलिए यह ऐप ट्विटर से काफी ज्यादा बेहतर ऐप है और सबसे अच्छी बात यह है कि koo app भारत में ही बनाया गया है और यह पूरी तरह से एक भारतीय ऐप है।

यह app को प्ले स्टोर पर अब तक 15 million से ज्यादा लोग डाउनलोड कर लिए हैं जिनमें हमारे देश के बड़े-बड़े राजनेता, फिल्म अभिनेता, मुख्यमंत्री, सरकारी अधिकारी, पत्रकार, योग ऋषि, टीवी चैनल और खेल जगत के  बड़े-बड़े लोग शामिल हैं

तो दोस्तों अगर आप चाहते हैं ऐप का इस्तेमाल करना तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े क्योंकि इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि koo app kya hai और koo app को कैसे इस्तेमाल करें?

इसके अलावा हम लोग इस आर्टिकल में बात करेंगे कि Koo app की features क्या है?, koo app पर account कैसे बनाए ?, Koo app kis desh ka hai और आर्टिकल के अंत में हम लोग बात करेंगे कि Koo app किसने बनाया है? दोस्तों यह सब जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल के साथ पूरा अंत तक बने रहे तभी आप को इन सारी जानकारियों के बारे में पूरा ज्ञान मिल पाएगा।

दोस्तों बिना कोई time waste किए  चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं कि koo app क्या है? और koo app को कैसे इस्तेमाल करें

koo app kya hai (What is Koo app?)

koo app एक Twitter की तरह microblogging site है। दोस्तों हम आपको बता दें कि microblogging site उन site को बोला जाता है जिन site पर एक निर्धारित शब्दों को type करने की सीमा होती है। koo app को बहुत सारी भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है और अपना विचार उन भाषाओं में लिखा जा सकता है। koo app पर आप photo, video, pole शेयर कर सकते हैं। koo app Google Play Store और Apple app Store पर मुफ्त में उपलब्ध है।

koo app आत्मनिर्भर भारत योजना में first price भी जीता था। दोस्तो या उस वक्त से काफी लोकप्रिय हुआ है जब Twitter आपके द्वारा काफी बड़े-बड़े राजनेताओं का अकाउंट block कर दिया जाता था उस वक्त koo app के एक विकल्प के रूप में देखाजाने लगा और इस्तेमाल किया जाने लगा। और बहुत सारे लोगों के द्वारा koo app देसी Twitter भी बोला जा रहा हैं। Koo app को बहुत सारे नामों से जाना जाता है कुछ नाम है Koo app, Koo, Kuapp, Ku, इत्यादि है।

koo app पर आज बहुत सारे बड़े-बड़े मंत्री, actor, sports player, ernews channel, पत्रकार, मुख्यमंत्री, के official प्रोफाइल मौजूद है उनमें से कुछ लोग हैं Virat Kohli, Tiger Shroff, Anupam Kher, Piyush Goyal, Shivraj Singh Chauhan, Yogi Adityanath, आध्यात्मिक गुरु Swami Ramdev, Zee News, Aaj Tak, ABP News, Republic TV, Star Sports, ऐसे-ऐसे और भी बहुत सारे official account मौजूद है।

Koo app के features क्या है? (Koo app features)

Koo app को आप 25+ से भी ज्यादा भाषाओं में उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Hindi, English, Marathi, Gujarati, Bengali, Kannada, Tamil, Telugu, Assames, Punjabi, Urdu Sanskrit, Nepali, Kashmiri, Malayalam इन सारी भाषाओं में आप Koo app पर अपनी राय दें लिख सकते हैं।

Koo app मे आप ट्विटर की तरह trending #hashtags viral होते रहते हैं उन #hashtag का उपयोग कर सकते हैं और उस विषय पर अपनी राय लिख सकते हैं।

दोस्तों Koo app मे अगर आप किसी को मिशन करना चाहते हैं तो @ के साथ उसका नाम उपयोग कर सकते हैं।

Koo app मे आपको अगर कोई पसंद आया है तो आप उसे फॉलो भी कर सकते हैं  और अगर कोई post पसंद आया है तो आप उस पोस्ट को लाइक भी कर सकते हैं और दोस्तों जैसे ट्विटर में tweet किया जाता है वैसे Koo app मे Koo किया जाता है।

दोस्तों Koo app मे  और भी एक बहुत ही मजेदार फीचर्स है जिसको इस्तेमाल  करके आप voice टाइपिंग कर सकते हैं और अगर  आप कुछ बताना चाहे तो आप उस voice के जरिए भी बता सकते हैं। दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि यह फीचर Twitter मे भी मौजूद नहीं है।

तो दोस्तों हम लोग नहीं जाना है कि koo app मे क्या-क्या मशहूर फीचर्स हैं दोस्तों  देसी koo app मे कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो Twitter मे नहीं है। तो अगर आप चाहे तो कू ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और कू ऐप मे आप इन सारे features का उपयोग कर सकते हैं।

koo app पर account कैसे बनाए ?

Step 1. koo app पर account बनाने के लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर में जाए और koo app को डाउनलोड कर ले।

Step 2. koo app को डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें।

Step 3. koo app को ओपन करने के बाद  आपसे आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पूछा जाएगा। मोबाइल नंबर या ईमेल डालें और proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4. proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके उस ईमेल आईडी या फोन नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। उस ओटीपी को इंटर कॉलेज ऑल proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 5. proceed वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपना profile फोटो add करना होगा। अपना profile फोटो add करने के बाद कंटिन्यू वाले option पर click करें।

Step 6. continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आप से आपका preference चुनना होगा मतलब कि यह आपका किस किस चीज में इंटरेस्ट है उसे चुने और continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

Step 7. और इसके अलावा अपने प्रोफाइल को कंप्लीट करने के लिए profile मे जाएं और उसके बाद edit profile पर क्लिक करें।

Step 8. edit profile पर क्लिक करने के बाद अपना नाम, profession, location, bio, date of birth, gender, को add  करें और इसके अलावा आप अपना qualification, work experience, email id, phone number website link, social media link koo app मे डाल सकते हैं

Step 9. इन सारी जानकारियों को ऐड करने के बाद अब koo app पारा का अकाउंट बन जाएगा और koo app पर आपका प्रोफाइल नहीं कंप्लीट हो जाएगा। 

Step 10. अब आप koo app को इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपको koo app इस्तेमाल करना नहीं आता है तो अब चलिए जानते हैं कि koo app को इस्तेमाल कैसे करें।

koo app को इस्तेमाल कैसे करें? (koo app ko kaise use Karen)

koo app को कैसे इस्तेमाल करें? अगर यह जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को  ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो करें तभी आप  koo app को use कर पाएंगे।

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को खोलें और उसमें को koo app को ओपन करें।

Step 2. दोस्तों ऊपर दिए गए हैं फील्ड, ट्रेनिंग, वीडियो ताजा, क्रिकेट, फ्लोइंग, लोकप्रिय, नए, मतदान यह सारे कैटेगरी है इन कैटेगरी का आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

ट्रेनिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप ट्रेनिंग post देख सकते हैं।

वीडियो :-  वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप वीडियो देख सकते हैं। 

लोकप्रिय:- वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप koo  के लोकप्रिय पोस्ट देख सकते हैं।

नए:- वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप नए-नए पोस्ट देख सकते हैं।

फ्लोइंग:- वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप  जिन-जिन लोगों को फॉलो किया है उनका पोस्ट देख सकते हैं।

मतदान:-  इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप लोगों के द्वारा पोस्ट किया गया Pole सकते हैं।

ताजा:-  इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप ताजा खबर या पोस्ट देख सकते हैं।

Step 3. उसके बाद हमें नीचे में एक #hashtag का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आप trending# देख सकते हैं। जैसे ट्विटर पर कोई #hashtag Trend करता है वैसे ही koo ऐप में भी trending#  होते हैं और उन पर आप अपनी राय दे सकते हैं उस #hashtag पर अपनी राय देने के लिए +koo वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और जो भी लिखना चाहते हैं उसे लिखें और पोस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4. search वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप जिन लोगों को सर्च करना चाहते हैं उन लोगों को सर्च कर सकते हैं या जो हेस्टैक को सर्च करना चाहे वह सर्च कर सकते हैं।

Step 5. message वाले icon पर क्लिक करके आप मैसेज चेक कर सकते हैं कि किसने आपको मैसेज किया है।

Step 6. notification वाले icon पर क्लिक करके आप like, follow, koo देख सकते हैं

Koo app का प्रयोग क्यों करना चाहिए?

क्योंकि Koo app इंडियन ऐप है इसीलिए हमें इंडियन ऐप को बढ़ावा देना चाहिए और इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहिए दोस्तों हम लोग जानते हैं कि ट्विटर एक विदेशी app है ट्विटर पर हमेशा हमने सुनते रहते हैं कि कभी इस मंत्री का अकाउंट हटा दिया गया तो कभी उस मंत्री का अकाउंट हटा दिया गया और दोस्तों कभी आप भी देखते होंगे कि आपका अकाउंट भी कभी-कभी Twitter पर से सस्पेंड कर दिया जाता है वह भी बिना कुछ बताए हुए। तो अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आप स्वदेशी Koo app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Koo app review in hindi

दोस्तों अगर हम Koo app पर अपना review की बात करें तो Koo app एक बहुत ही बेहतरीन ऐप है अगर आप ट्विटर ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह ऐप आपको काफी अच्छा लगने वाला है क्योंकि इस Koo app में ट्विटर से भी ज्यादा फीचर्स दिया गया है। और दोस्तों इस ऐप को आप जिस भाषा में भी इस्तेमाल करना चाहे वह भाषा में आप इस्तेमाल कर सकते हैं और दोस्तों इस ऐप में आप अपनी राय भी लिखकर शेयर कर सकते हैं। और इसके अलावा आप इस ऐप में voice फीचर्स का उपयोग करके अपनी राय को voice में शेयर कर सकते हैं।

[ Also read:- Doubtnut kya hai | Doubtnut app को कैसे इस्तेमाल करें? ]

[ FAQ,s ]
क्या Koo app Chinese app है?

दोस्तों अगर आप का सवाल है कि क्या Koo app Chinese app है? तो हम आपको बता दें कि नहीं Koo app पूरी तरह से भारतीय app है। और यह भारत में ही बनाया गया है। हालांकि यह बात है कि Mayank Bidawatka और Aprameya Radhakrishna Koo app बनाने के पहले एक vocal app बनाया था और इस app मे एक चाइनीज इन्वेस्टर में इन्वेस्ट किया था। Mayank Bidawatka और Aprameya Radhakrishna का कहना है कि उस  चाइनीज इन्वेस्टर को जल्दी है उसका पैसा देकर  कंपनी में से उसकी हिस्सेदारी ले ली जाएगी  और यह vocal app भी  पूरी तरह से भारतीय ऐप हो जाएगा।

Koo app kis desh ka hai

दोस्तों अगर आप का सवाल है Koo app kis desh ka hai तो हम इसका जवाब बता दें कि यह ऐप पूरी तरह से स्वदेशी ऐप है मतलब की Koo app एक भारतीय app है और इस ऐप को देसी टि्वटर भी बोला जाता है।

Koo app किसने बनाया है? (Koo app founder)

Koo app को दो लोग Mayank Bidawatka  और Aprameya Radhakrishna ने मिलकर  बनाया है।

Koo app पर सबसे ज्यादा followers किसका है?

दोस्तों अगर हम Koo के official प्रोफाइल कू को छोड़ दे तो Koo app पर सबसे ज्यादा Followers भारत के केंद्रीय मंत्री Ravi Shankar Prasad जी का हैं। जोकि लगभग  2.5 M है।

Koo app कब लॉन्च किया गया था?

Koo app को Bombinate Technologies  के द्वारा वर्ष 2020 में बनाया गया और Koo app officially मार्च 2020 को लॉन्च किया गया था।

क्या koo app में voting poll का ऑप्शन है?

जी हाँ। कू ऐप में Voting poll ऑप्शन मौजूद है आप इस फीचर्स का का इस्तेमाल कर सकते है।

(अंतिम विचार, Conclusion)

दोस्तों मुझे उमीद है की आपको  हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े होंगे दोस्तों हम लोग पूरा प्रयास किए हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से koo app के बारे में सारा ज्ञान दिया जाए  और koo app के सारे फीचर्स बताया जाए।

दोस्तों हमें इस आर्टिकल में koo app से जुड़ी बहुत सारे टॉपिक को आसान और सरल भाषा में समझाया है जिनमें से कुछ है, koo app क्या है और koo app को कैसे इस्तेमाल करें?, koo app पर account कैसे बनाए ?, Koo app kis desh ka hai और  इस लेख के अंत में हम लोग बात किए हैं कि क्या Koo app Chinese app है, Koo app review,।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख से कुछ सीखने को मिला है तो  अपने उन मित्रों के पास इस लेख को शेयर जरूर करें जिन लोगों को Koo app के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन दोस्तों अगर आपको वह हमारा इस लेख को पढ़ने में कोई भी परेशानी हुई है तो आप हमारे comment box मे बता सकते हैं हम आपकी मैसेज का रिप्लाई अवश्य देंगे…. यह पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद

[ Also Read:- Shopshy app kya hai ]

[Also Read Tiki App क्या है? | Tiki एप में वीडियो कैसे बनाएं? ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *